Business Idea

Business Idea: शुरू करें लघु व्यवसाय अपने ही घर से बिना झंझट और कमाई 5000 रुपये हर दिन

क्या आपको पता है कि आप घर से छोटे स्तर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, बिना किसी फैक्ट्री की जरूरत के। जी हां इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके घर की छोटी सी जगह काफी रहेगी और घर की बिजली से ही ये सेट-अप चल जाएगा। आराम से रोज़ाना 5000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं आप बिजनेस से हैं। आये जानते हैं इसके बारे में।

 

इस बिजनेस में क्या करना होगा?

इस लघु उद्योग को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन लेनी होगी बस, जो आसानी से तीन अलग-अलग तरह के उत्पाद बना कर दे देगी, जो हैं: नूडल्स, पास्ता, और मैकरोनी।

कच्चा माल आपका मैदा होगा, जिसको एक बर्तन में निकाल कर, हल्का सा पानी डालना होगा, नमी लाने के लिए। ध्यान रखिए इसको आटे की तरह गूंधना नहीं है। बस हल्के हाथों से मिलना है ताकि नमी आ जाए।

अब कच्चा माल तैयार करने के बाद, आपको मशीन सेट-अप करनी है। घर की बिजली से चलने वाली ये मशीन, खुद सारा काम करेगी। बस आपको जो प्रोडक्ट बनाना है उसकी डाई लगनी होगी, और मैदा को इनपुट एरिया में डालना होगा, और खुद मशीन आपका आउटपुट निकल कर देगी, चाहे नूडल्स हो, पास्ता हो, या मैकरोनी। हर प्रोडक्ट की अपनी अलग डाई है, वरना मशीन सबकी एक ही है। प्रोडक्ट बनने के बाद, आप इसको 2 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और पैक कर दिये डिमांड के हिसाब से।

 

कहा बेचा जाएगा प्रोडक्ट?

बाज़ारों में नूडल्स, पास्ता और मैकरोनी के पैकेट की आधा किलो, एक किलो और दो किलो की रेंज ज़्यादा होती है। आप आराम से अपने उत्पाद को स्टोर, रेस्तरां, आस-पास की दुकान पर, राशन वाले को बेच सकते हैं। ये प्रोडक्ट ऐसी चीज़ है जिसका बिज़नेस कभी थप्प नहीं होगा क्योंकि रोज़ाना खाने पीने में इसकी ज़रूरत पड़ती है। और हर दफ़ा ख़तम हो जाती है।

 

कितना निवेश और कितना मुनाफ़ा?

निवेश की बात करें तो आपको 60,000 रुपये में मशीन का पूरा सेटअप मिल जाएगा, और बस एक बार पैसा लगाना होगा। उसके बाद आपकी कमाई चालू।

अगर एक उत्पाद का 1 किलो के हिसाब से देखा जाए, तो कच्चे माल की कीमत 30 रुपये होगी, मेहनत और बिजली की लागत 10 रुपये होगी। लगभाग 40 रुपये/किलो, आपका उत्पाद बनाने का हिसाब बैठा, तो थोक में बेचने पर 20 रुपये/किलो, और खुदरा में 50 रुपये/किलो का मुनाफा आपका पक्का है। अगर एक दिन में 250 किलो का आप उत्पादन कर सकते हैं, और कम से कम 20 रुपये का भी एक किलो पर मुनाफ़ा हुआ, तो 5000 रुपये तक एक दिन के आराम से काम लेंगे।

muneebnafees

Recent Posts

Business Idea – सिर्फ 2500 रुपये की निवेश से शुरू करें छोटे पैमाने पर बिजनेस और बेचे हर प्रोडक्ट 20% मुनाफे के साथ

काफ़ी लोग बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन कई कारणों की वजह से रुक जाते…

10 months ago

3 घंटे काम करके एक लाख कमाने का मौका ना जाने दे हाथ से। जानिए कैसे करेंगे बिजनेस शुरू

महेंगायी जैसे-जैसे बढ़ रही है, लोग कोशिश कर रहे हैं कुछ ऐसा बिजनेस खोलने की,…

10 months ago

एक ऐसा बिजनेस जिसमें सिर्फ 1000 रुपये की लागत से कमाए 60,000 रुपये महीना। Business idea

महँगाई के दौर में आज कल हर कोई परेशान है, और किसी तरह रोज़ाना के…

10 months ago

घर बैठे शुरू करें साइड बिजनेस सिर्फ 15 हजार में और कमाएं 42 हजार रुपये हर महीने – Business idea

अगर आप में कॉफी बनाने की कला है, और लोग आपके हाथ की कॉफी पीना…

10 months ago

iQOO ने लॉन्च किया Neo 7 Pro, बढ़िया गेमिंग और 50MP कैमरे के साथ। जानिये क्या होगी क़ीमत

चीनी कंपनी iQOO ने अपना नया स्मार्टफोन Neo 7 Pro भारत में लॉन्च कर दिया…

10 months ago

देखें Xiaomi का नया 5G फोन, Dual Ultra-Wide Angle Lens, वो भी front camera में। Oppo Reno 10 Pro 10 और Vivo S17 Pro को टक्कर देने वाले हैं फीचर

Xiaomi Civi 3, चीन में गुरुवार को लॉन्च हो गया है और प्री-ऑर्डर भी शुरू…

12 months ago

This website uses cookies.